HR Full Form

(2023) mba hr full form in hindi – HR क्या होता है?

Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

mba hr full form in hindi: एचआर हर उद्योग में एक लोकप्रिय नौकरी है। यह सबसे अधिक वेतन वाले व्यवसायों में से एक है। दोस्तों इस आर्टिकल में जानेगे एचआर क्या है? HR Full Form in Hindi (HR) के बारे में जानेगे इस आर्टिकल के अंत तक, आप एचआर के बारे में सब कुछ, इसके काम, महत्व और एक बनने के तरीके के बारे में जानेंगे।

HR क्या होता है?

एच आर का फुल फॉर्म है – Human Resources, जो कि किसी भी संगठन में लोगों के संसाधन का प्रबंधन करता है। HRM का पूर्ण रूप है Human Resource Management, जो कि HR के प्रबंधन को सम्मिलित करता है।

HR के कार्यों में शामिल हैं कर्मचारियों की भर्ती, चयन, प्रशिक्षण, वेतन और भत्तों का प्रबंधन, कानूनी और नैतिक मुद्दों का संबंधन, तथा कर्मचारियों की समस्याओं का हल निकालना शामिल होता है।

एच आर के लिए उच्च शिक्षा या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ कंपनियों में एक स्नातक डिग्री आवश्यक हो सकती है। अधिकतम स्थानों पर, कुशलता और अनुभव होना जरूरी होता है।

HR के लिए आवश्यक योग्यता क्या होनी चाहिए

एचआर (HR) के लिए आवश्यक योग्यताएं निम्नलिखित हो सकती हैं:

  1. संगठन के विभिन्न स्तरों पर संभावित कर्मचारियों को रिक्रूट, समीक्षा और चुनने के लिए ताकतवर विचारशीलता।
  2. लोगों को बढ़ावा देने और उन्हें मोटीवेट करने के लिए उनमें विश्वास पैदा करने वाली ताकतवर संचार कौशल।
  3. लोगों के साथ उनके विभिन्न समस्याओं को संभालने के लिए अच्छी तरह से संचालित रिक्तियों को भरने का अनुभव और क्षमता।
  4. कार्यवाही के लिए आवश्यक कानूनी नियमों और नियमों के बारे में जानकारी और उनके अनुपालन के लिए सामान्य जानकारी।
  5. उत्तम अनुभव और ज्ञान के साथ एचआर नीतियों और प्रक्रियाओं के लिए उत्तम ज्ञान और समझ।
  6. कार्यवाही और उत्पादकता को अनुरोध करने वाली समझ और उन्हें समाधान ढूंढने के लिए कौशल।

ये भी पढ़े

समुद्र का पर्यायवाची शब्द क्या है?

SHO का फुल फॉर्म, सैलेरी, कैसे बने

भारत के शिक्षा मंत्री कौन है

एनसीआर का फुल फॉर्म

बादल का फुल फॉर्म

पक्षी का पर्यायवाची शब्द क्या है?

KGF full form in hindi

ट्रांसजेंडर क्या होता है और कैसे Transgender meaningh in hindi

एच आर के आवश्यक दस्तावेज

यदि आप HR join करना चाहते है तो आपके पास ये दस्तावेज होने जरुरी है –

  • मानव संसाधन प्रबंधन मास्टर (MHRM)
  • मानव संसाधन विकास के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PGDHRD)
  • मानव संसाधन और संगठन विकास मास्टर (MHROD)
  • मानव संसाधन प्रबंधन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PGDHRM)
  • MBA इन ह्यूमन रिसोर्स मैनजमेंट
  • एम टेक इन एच आर मैनेजमेंट
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन पर्सनल मैनेजमेंट एंड इंटरनेशनल बिज़नेस
  • डिप्लोमा इन एच आर मैनेजमेंट

एच आर (HR) के क्या कार्य होते हैं

हमने निचे HR के क्या कार्य होते हैं इसके बारे में विस्तार से बताया है आशा करता हु HR के क्या कार्य है आप समझ गए होंगे –

  • कर्मचारियों के अनुभव और प्रदर्शन के आधार पर उनके संबंधीय कैरियर प्लान का तैयारी और प्रबंधन करना
  • कार्यालय नीतियों और अनुशासन से संबंधित नियमों को विवरण से समझाना और संचालित करना
  • कर्मचारियों को मैनेज करने और संघर्षों को संभालने के लिए कार्यवाही लेना
  • कर्मचारियों को कंपनी में नियुक्त करना।
  • कंपनी में सुरक्षित कार्य परिवेश का विस्तार करना।
  • कर्मचारियों का प्रशिक्षण तथा विकास करना।
  • नए कर्मचारी की योग्यता को जांचना और उसकी भर्ती करना।
  • किसी भी कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारियों को कार्य के लिए प्रेरित करना।
  • इंटरव्यू के समय को मैनेज करना, इंटरव्यू लेना और चयन करना।
  • कर्मचारियों की सैलरी का निर्णय करना। कर्मचारियों के सभी प्रश्नों का जबाब देना।
  • अवकाश के लिए पॉलिसी बनाना।
  • कर्मचारियों का रिकॉर्ड रखना।
  • जमा किए गए रिज्यूम को व्यवस्थित करना।
  • कर्मचारियों के लिए लाभांश के लिए राशि का निर्धारण करना और स्वीकृति प्रदान करना
  • कर्मचारियों की समस्याओं और आवश्यकताओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों और अधिकारियों से संपर्क करना
  • रिक्त पदों के लिए भर्ती अभियान चलाना और योग्य उम्मीदवारों का चयन करना
  • कर्मचारियों के लिए विभिन्न विकल्पों जैसे स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा आदि के लिए योजनाओं का प्रबंधन करना
  • कर्मचारियों के हितों की रक्षा तथा उनके लाभ का प्रबंधन करना।
  • कंपनी के कर्मचारियों की सैलरी प्रोसेस करना।
  • रिकॉर्ड को अपडेट रखना।
  • सभी कर्मचारियों के साथ एक सामान रूप से व्यवहार करना।
  • कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारियों को समान अवसर प्रदान करना।
  • कंपनी में अनुशासन बनाए रखना।

सारांश

दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना HR Full Form in Hindi – HR क्या होता है? HR भर्ती के लिए दस्तावेज कौन से लगेंगे ये सभी इस आर्टिकल के माध्यम से जाना आशा करता हु आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आप अपने मित्रो को शेयर करे और आपको किस topics पर आर्टिकल पसंद है हमें जरूर बताएं –

FAQs: HR Full Form in Hindi

कंपनी में HR से आप क्या मतलब है?

एक कंपनी में मानव संसाधन विभाग व्यवसाय के सभी मूल तत्वों और कर्मचारी जीवन चक्र की जांच करता है, जिसमें कार्यकारी कर्मचारी भर्ती, प्रशिक्षण, और आवश्यकता होने पर समाप्ति शामिल होती है।

What is the full form of HR?

The full form of HR is Human Resources.

HR का फुल फॉर्म क्या है?

HR का फुल फॉर्म “मानव संसाधन” है।

एचआर प्रबंधक कौन होता है?

एचआर प्रबंधक एक उच्च स्तर का पद होता है जो किसी विज्ञान और तकनीक कंपनी या संगठन में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जिम्मेदार होता है। इस व्यक्ति कंपनी के वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्यों के साथ संबंधित नीतियों को विकसित करता है और विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में नवीनतम विकासों की निगरानी करता है। इस पद के लिए शैक्षिक योग्यता और अनुभव की आवश्यकता होती है। यह व्यक्ति राजनीतिक और वित्तीय मामलों के साथ संबंधित भी होता है।

What is HR full form in company salary?

1 year or to 10 years Only Experience Base ranges from ₹ 1 Lakhs to ₹ 8 Lakhs with an ₹ 2 Lakhs avrage.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *