Delhi Water Bill Waiver Scheme | Delhi Pani Bill Mafi Yojana | दिल्ली पानी बिल माफ़ी योजना 2023
दिल्ली सरकार ने गलत पानी के बिलों को सुधारने के लिए एक नई पहल शुरू की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गलत मीटर रीडिंग और बिलों को ठीक करने के उद्देश्य से योजना की घोषणा की। इस योजना का नाम “वन टाइम सेटलमेंट स्कीम” दिया गया है।
यह दिल्ली में 11.7 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए तैयार है। योजना 3 महीने तक चलेगा एवं सात लाख तक उपभोक्ता का बिल Zero होगा।
दिल्ली पानी बिल माफ़ी योजना में दो प्रकार से वन टाइम सेटलमेंट का कार्य किया जाएगा। अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।
One Time Settlement Yojana वन टाइम सेटलमेंट योजना
दिल्ली सरकार ने गलत पानी के बिलों को संबोधित करने के उद्देश्य से एक नई योजना शुरू की है।
हाल ही में एक घोषणा के दौरान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गलत पानी के बिलों को सुधारने के लिए तैयार की गई ‘वन टाइम सेटलमेंट स्कीम’ की जानकारी प्रदान की।
इस योजना के तहत गलत बिल या गलत मीटर रीडिंग प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के बिलों को ठीक किया जाएगा।
इस पहल से लगभग 11.7 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होने की उम्मीद है, लगभग 7 लाख उपभोक्ताओं ने अपने बिलों को शून्य होते देख 20 हजार लीटर मुफ्त पानी का उपयोग किया है।
वन टाइम सेटलमेंट योजना 1 अगस्त से तीन महीने की अवधि के लिए लागू की जाएगी।
विशेष रूप से, उपभोक्ताओं को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए जल बोर्ड कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
इसकेसाथ ही, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि गलत मीटर रीडिंग की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए निकट भविष्य में कई उपायों को लागू किया जाएगा, जिससे पानी की खपत के लिए बिलिंग की सटीकता में सुधार होगा।
दिल्ली के 11.7 लाख लोगो को वन टाइम सेटलमेंट योजना से मिलेगी राहत
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के निवासियों को बड़ी संख्या में गलत पानी के बिल जारी किए जाने पर चिंता व्यक्त की।
उन्होंने इन विसंगतियों के विभिन्न कारणों पर प्रकाश डाला, जिसमें COVID-19 महामारी के दौरान मीटर रीडिंग करने में असमर्थता और मीटर रीडर द्वारा की गई गलत प्रविष्टियाँ शामिल हैं।
दिल्ली में लगभग 27.6 लाख घरेलू जल उपभोक्ता हैं, जिनमें से वर्तमान में 11.7 लाख उपभोक्ताओं के बिल बकाया हैं। ये बकाया राशि 5,737 करोड़ रुपये है।
अवैतनिक बिलों के संचय ने प्रभावित व्यक्तियों के बीच संकट पैदा कर दिया है, जिसके कारण उन्होंने विधायकों और जल बोर्ड से सहायता मांगी है।
इस समस्या के समाधान के लिए दिल्ली सरकार ने One Time Settlement Scheme or Delhi Water Bill Waiver Scheme बनाई है। इस योजना को जल बोर्ड की बैठक के दौरान मंजूरी मिली थी और अब इसे कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है।
1 अगस्त से शुरू होने वाली यह योजना तीन महीने की अवधि के लिए लागू की जाएगी।
इस योजना के तहत, जो उपभोक्ता इस तीन महीने की विंडो के दौरान नई गणना की गई राशि के अनुसार अपने बिलों का भुगतान करते हैं, उन्हें इस योजना से लाभ होगा।
हालांकि, इस अवसर का लाभ उठाने में विफल रहने पर योजना के तीन महीने बाद समाप्त होने पर पुरानी गणना के आधार पर बिलों का भुगतान करने की बाध्यता होगी।
Key Highlights Delhi Water Bill Waiver Scheme
योजना का नाम | दिल्ली पानी बिल माफ़ी योजना |
शुरू की गई | मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा |
उद्देश्य | पानी के गलत बिलों को ठीक करना |
योजना का शुभारंभ | 1 अगस्त 2023 से |
लागू की जाएगी | 3 महीने के लिए |
लाभार्थी | सभी उपभोक्ता |
कितनो को लाभ | 11.7 लाख |
माफ़ी रकम | 5737 करोड़ |
साल | 2023 |
दो केटेगरी में बकाया बिल प्रदान किया जाएगा
मीटर रीडिंग के आधार पर एकमुश्त समाधान योजना के तहत उपभोक्ताओं की दो श्रेणियां हैं।
#1: Water Meter OK Reading
- उन उपभोक्ताओं के लिए जिन्हें दो या अधिक “ओके” रीडिंग प्राप्त हुई हैं, जहां मीटर रीडर और उपभोक्ता दोनों रीडिंग पर सहमत हैं।
- बिलिंग उद्देश्यों के लिए उन रीडिंग के औसत पर विचार किया जाएगा।
- दो से अधिक रीडिंग के मामले में, मध्य रीडिंग को तब तक चुना जाएगा जब तक कि अगला रीडिंग औसत से दोगुने से अधिक न हो, जो संभावित त्रुटि का संकेत देता है।
- जिन उपभोक्ताओं ने कई महीनों से अपने बिलों का भुगतान नहीं किया है, उनके लिए एक नया मासिक बिल बनाने के लिए औसत रीडिंग लागू की जाएगी।
#2: Water Meter NOT OK Reading
- दूसरी श्रेणी में वे उपभोक्ता शामिल हैं जिनके पास कोई “ओके” रीडिंग उपलब्ध नहीं है।
- ऐसे मामलों में, बिलिंग उद्देश्यों के लिए समान प्रकार के घरों वाले उनके पड़ोसियों की औसत रीडिंग को ध्यान में रखा जाएगा।
- यह दृष्टिकोण लगभग 11.7 लाख उपभोक्ताओं पर लागू होगा।
- कंप्यूटर सिस्टम में इस योजना के लागू होने से लगभग 7 लाख उपभोक्ताओं के बिल शून्य होने की उम्मीद है, क्योंकि वे मुफ्त पानी के लिए 20 किलोलीटर की सीमा के भीतर आते हैं।
- इसके अतिरिक्त, लगभग 1.5 लाख उपभोक्ता 20-30 किलोलीटर की श्रेणी में आते हैं, जबकि शेष उपभोक्ता 30 किलोलीटर से अधिक पानी की खपत करते हैं।
दिल्ली जल बोर्ड की शिकायत
आप 1916 इस TOLL FREE NUMBER से दिल्ली जल बोर्ड से कॉल कर सकते है जो की 24/7 ग्राहकों की सेवा में उपलब्ध है। साथ ही आप 1800-117-118 इस CUSTOMER CARE TOLL FREE NUMBER पर या फिर 9650291021 इस wHATSAPP NUMBER के माध्यम से दिल्ली जल बोर्ड को कॉन्टैक्ट कर सकते है।